5 प्राकृतिक नुस्खे जो आपके सरदर्द को कर देंगे छूमंतर

1. सिर दर्द के लिए लौंग और नमक का पेस्ट एक प्रभावी उपचार है. इसे लगाने के लिये लौंग पाउडर और नमक का पेस्ट बना लें और फिर इस पेस्ट को दूध में मिलाकर पीएं. जैसा कि नमक में हाइग्रस्कापिक गुण पाया जाता है, जिससे सिर दर्द से आराम मिलता है.

2. सिर दर्द से आराम पाने का दालचीनी पाउडर पेस्ट एक अच्छा उपचार है. उपयोग के लिये दालचीनी को पीस कर पाउडर बना लें और फिर इसे पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को सिर पर लगाएं। इससे आपको सिर दर्द से तुरंत आराम मिलेगा.

3. लगातार सिर दर्द की शिकायद रहने पर एक ग्लास गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीएं क्योंकि कई बार पेट में गैस बनने से भी सिर दर्द होता है. और नींबू पानी पीने से न सिर्फ गैस की समस्या दूर होती है, बल्कि सिद दर्द भी ठीक होता है.

4. लहसुन का रस पीने से भी भी लगातर दिर दर्द रहने की समस्या में आराम मिलता है. इसे तैयार करने के लिये लहसुन के कुछ टुकड़े लें और इन्हें निचोड़ का रस निकाल लें और कम से कम एक चम्मच रस पीएं. दरअसल लहसुन एक कारगर पेनकीलर होता है, जिससे सिर दर्द में आराम होता है.

5. धनिया पत्ती, जीरा और अदरक से बनी चाय पीने से भी लगातार होने वाले सिर दर्द में राहत मिलती है. इसे बनाने के लिये थोड़ा गर्म पानी लें और इसमें धनिया, जीरा और अदरक, तीनों को डाल कर पांच मिनट तक उबालें. अच्छे परिणाम के लिए इसे दिन में कम से कम दो बार पीएं.
Previous
Next Post »

DD Girnar

Lrd Question Paper 2022

Footer Logo

Ads Section

Popular Posts